लंबे और घने बाल चाहते हैं तो खाएं विटामिन बी-7 से भरपूर ये चीजें, दिखेगा असर

अगर आप बालों के पतले होने की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए काफी हद तक आपकी डाइट और लाइफस्टाइल जिम्मेदार हो सकती है.

डाइट का असर बालों की लंबाई और मोटाई पर भी पड़ता है. हमें अपने खाने में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जो बालों को हेल्दी बनाएं.

इसके लिए बायोटिन यानि विटामिन बी-7 बहुत जरूरी है. विटामिन बी7 से भरपूर आहार से हमारे बाल स्वस्थ, मजबूत, लंबे और घने बनते हैं.

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अंडा

अगर आप रोज एक अंडा खाते हैं तो इससे शरीर को 20  माइक्रोग्राम बायोटिन मिलता है. अंडा खाने से शरीर को प्रोटीन, विटामिन डी और अन्य विटामिन भी मिलते हैं. जिससे बाल हेल्दी बनते हैं.

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चिकन

अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो चिकन आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है जो शरीर में विटामिन बी7 की कमी को पूरा करता है. आप 75 ग्राम चिकन खाते हैं तो इससे 31 माइक्रोग्राम बायोटिन मिलता है.

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भुनी मूंगफली

विटामिन बी7 की कमी को मूंगफली से भी पूरा किया जा सकता है करीब 100 ग्राम मूंगफली में आपको  17.20 माइक्रोग्राम विटामिन बी7 मिलेगा. इससे दैनिक जरूरत को पूरा किया जा सकता है.

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सूरजमुखी के बीज

आप डाइट में सूरजमुखी के बीज जरूर शामिल करें. इससे शरीर को काफी मात्रा में विटामिन बी7 मिलता है. 100 ग्राम सूरजमुखी के बीज खाने से 13 माइक्रोग्राम बायोटिन मिलता है.

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