कार्य-जीवन संतुलन के लिए मार्गदर्शिका

अधिक काम करने से तनाव हो सकता है और काम पर आपकी प्रेरणा कम हो सकती है। प्रभावी ढंग से काम करने और काम के बाहर जीवन का आनंद लेने के लिए पर्याप्त समय और ऊर्जा के बीच संतुलन ढूँढना आपकी दीर्घकालिक सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।

आधुनिक तकनीक ने कार्यालय के बाहर काम करना संभव बना दिया है। चाहे आप एक पदोन्नति की दिशा में काम कर रहे हों, भारी काम का बोझ हो या गिग-आधारित आय हो, एक स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है जब आप हर समय काम करना जारी रख सकते हैं।

इस लेख में, हम चर्चा करेंगे कि कार्य-जीवन संतुलन क्या है, आप इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं और यह आपके करियर को कैसे लाभ पहुंचा सकता है।

वर्क-लाइफ बैलेंस क्या है?

कार्य-जीवन संतुलन आपके समय और काम पर उपयोग की जाने वाली मानसिक क्षमता और काम के बाहर आपके जीवन को समायोजित करने का कार्य है।

यह समायोजन आपको काम पर आपके लिए आवश्यक सभी कार्यों और असाइनमेंट दोनों को तुरंत पूरा करने की अनुमति देता है, जबकि व्यक्तिगत हितों, शौक, परिवार और दोस्तों पर खर्च करने या बस आराम करने की ऊर्जा भी रखता है।

यह संतुलन आपको दीर्घकालिक करियर लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम पर प्रेरणा बनाए रखने की अनुमति देगा और वास्तव में काम के बाहर अपने समय का आनंद लेने के लिए हाथ की गतिविधि पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होगा।

यह जरूरी नहीं है कि एक समान संतुलन हो, और कोई एक आकार-फिट-सभी समाधान नहीं है जिसके लिए आपको प्रयास करना चाहिए। एक आदर्श कार्य-जीवन संतुलन वह है जहां आपको लगता है कि आप कार्यालय के बाहर जीवन का आनंद लेने के लिए समय निकालकर काम में उत्पादक रहे हैं।

कार्य-जीवन संतुलन के लाभ

कार्य-जीवन संतुलन को प्राथमिकता बनाने से एक ही कंपनी में उच्च उत्पादकता और लंबी अवधि हो सकती है। सामग्री कर्मचारी उच्च स्तर पर कार्य करते हैं, जिसका अर्थ अक्सर कंपनी के लिए बेहतर परिणाम होता है।

यदि आप पाते हैं कि आपके संगठन में कार्य-जीवन संतुलन को प्राथमिकता नहीं दी जाती है, तो आप अपने पर्यवेक्षक के साथ कार्य-जीवन संतुलन का समर्थन करने के तरीकों के बारे में एक संवाद खोलने पर विचार कर सकते हैं जिससे आपको और उनकी बड़ी टीम को लाभ हो सकता है।

संतुलन के पथ के बिना लंबे समय तक और बड़े कार्यभार का संभावित रूप से विपरीत प्रभाव पड़ेगा जो वे हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं।

काम और घर को कैसे संतुलित करें

कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त करने के दौरान जो भी आपके लिए सबसे अच्छा हो, उसे प्राप्त करना चाहिए, जीवन और कार्य को संतुलित करने के लिए कई युक्तियां हैं।

एक स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त करने के लिए निरंतर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। कभी-कभी आप एक या दूसरे तरीके से खींचा हुआ महसूस करेंगे, लेकिन काम और जीवन दोनों को काम से बाहर प्राथमिकता देने की दिशा में काम करना लक्ष्य है।

आइए इन युक्तियों में से प्रत्येक पर करीब से नज़र डालें और आप उन्हें अपने काम में कैसे लागू कर सकते हैं।

अपना कंप्यूटर बंद कर दें या अपना काम बंद कर दें

हमारे पास पहले से कहीं अधिक काम तक पहुंच है, जिससे पूरे कार्यदिवस के बाद इसे पीछे छोड़ना मुश्किल हो जाता है। जबकि इस स्तर की पहुंच के अपने फायदे हैं, यह एक समस्या भी बन सकती है यदि आप कभी भी मानसिक रूप से काम को दूर नहीं कर सकते।

यदि यह आपके और आपकी स्थिति के लिए उपलब्ध है, तो अपनी सूचनाएं बंद करने का प्रयास करें और मानक कार्य घंटों के बाहर अपने ईमेल की जांच करने से बचें।

इन प्रयासों का समर्थन करने के लिए, अपने सहकर्मियों या ग्राहकों के साथ सीमाएँ निर्धारित करें। जितना अधिक आप घंटों के बाद उनके कॉल, ईमेल या टेक्स्ट का जवाब देंगे, उतना ही वे आप तक पूरे दिन की पहुंच पर भरोसा करेंगे।

इस तथ्य पर जोर दें कि आप केवल व्यावसायिक घंटों के दौरान ही संवाद करेंगे, लेकिन एक योजना है कि आपात स्थिति में आपसे कैसे संपर्क किया जा सकता है। समय के साथ, आप अपने समय पर कार्य अपडेट पर प्रतिक्रिया न देकर अधिक नियंत्रण विकसित कर सकते हैं।

कभी-कभी, काम को घर लाने से बचा नहीं जा सकता। जब आपको ऑफिस से बाहर काम करने की जरूरत हो, तो अपने आप को एक समय सीमा दें और उससे आगे काम न करें।

यदि आपके पास ऐसी स्थिति है जिसके लिए आपको हर समय सूचनाओं के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है, तो निम्न तरीकों पर ध्यान केंद्रित करें जिससे आप कार्य-जीवन संतुलन बढ़ा सकते हैं।

समय बर्बाद करने वाली गतिविधियों को सीमित करें

ब्रेक लेना और कभी-कभी नासमझ गतिविधियों में शामिल होना कभी-कभी मददगार हो सकता है, महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता देने पर ध्यान दें ताकि आप काम पर अपना काम कर सकें।

यदि आपको अपनी गतिविधियों को प्राथमिकता देने में समस्या हो रही है, तो ऐसे कार्यों की पहचान करें जो अत्यावश्यक हैं और/या कम इनपुट के साथ उच्च प्रभाव वाले होंगे।

यदि कार्य अत्यावश्यक नहीं हैं, तो कम प्रभाव पड़ता है या मूल्य उत्पन्न करने में लंबा समय लगेगा, इन्हें अपनी सूची में कम करें। लक्ष्य अपने कार्यदिवस का अधिकतम लाभ उठाना है ताकि आप काम के बाहर अपने समय का आनंद उठा सकें।

यदि विलंब आपके लिए एक मुद्दा है, तो पूरे सप्ताह या महीने में पूरा करने के लिए लंबी अवधि की परियोजनाओं को मील के पत्थर में तोड़ दें। यदि आप अपना खुद का समय निर्धारित करते हैं, तो एक निश्चित समय के दौरान केवल काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इसे एक बिंदु बनाएं।

निर्धारित करें कि आप किसी कार्य पर कौन से घंटे काम करना चाहते हैं और उसे प्राप्त करना चाहते हैं। यदि आवश्यक हो तो अलार्म सेट करें, ताकि अलार्म बजने तक आप केवल कार्य पर ध्यान केंद्रित कर सकें। कार्यदिवस के दौरान ध्यान भटकाने से बचने से आपको समय के साथ संतुलन हासिल करने में मदद मिल सकती है।

अपने शेड्यूल पर दोबारा गौर करें

कुछ मामलों में, स्वस्थ कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त करने के लिए शेड्यूल में बदलाव की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यदि आपको एक निश्चित परियोजना को पूरा करने के लिए अतिरिक्त घंटे काम करना पड़ता है, तो आप उस शाम को अन्य दायित्वों को रद्द करने या पुनर्निर्धारित करने पर विचार कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके पास रिचार्ज करने और संतुलन हासिल करने के लिए समय और मानसिक स्थान है।

शिक्षा प्रतिनिधिमंडल,काम और घर दोनों में, आपको अपना समय उन कार्यों पर केंद्रित करने में मदद कर सकता है जो आपको संतुलन की दिशा में काम करने में मदद करेंगे। काम पर, ऐसे किसी भी क्षेत्र की पहचान करें जहां पुनर्गठन समझ में आता है।

उदाहरण के लिए, हो सकता है कि ऐसे कार्य हों जिन्हें आप किसी ऐसे व्यक्ति को सौंप सकते हैं जिसके पास अधिक उपलब्धता हो। हो सकता है कि व्यक्तिगत रूप से नहीं बल्कि समूह में अपनी परियोजना को पूरा करना समझ में आता है।

अपने नियोक्ता के साथ संवाद करें

अपने कार्यभार के बारे में अपने प्रबंधक के साथ संचार की एक खुली लाइन बनाए रखना कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है। आपका पर्यवेक्षक यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार है कि आप कंपनी और अपने व्यक्तिगत करियर दोनों के लिए लक्ष्य प्राप्त कर रहे हैं।

यदि आपको लगता है कि आप जले हुए या अधिक काम कर रहे हैं, तो वे तब तक अनजान होंगे जब तक कि आप उन्हें सीधे नहीं बताते। इन वार्तालापों के दौरान ईमानदार और पेशेवर बनें, और संभावित समाधान पेश करें।

इसका मतलब यह हो सकता है कि अधिक लोगों को काम पर रखना, कार्यभार का पुनर्वितरण करना या पेशेवर विकास कौशल के लिए संसाधनों की पेशकश करना जैसे कि सीमाएँ या समय प्रबंधन निर्धारित करना।

कार्य-जीवन संतुलन तनाव प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करें

यहां तक ​​​​कि जब आप कार्य-जीवन संतुलन प्राप्त करने के लिए उपरोक्त युक्तियों को लागू कर रहे हैं, तब भी आप काम से तनाव या चिंता का अनुभव कर सकते हैं।

जबकि आपको एक स्वस्थ तनाव-राहत पद्धति का चयन करना चाहिए जो आपके लिए काम करता है, कुछ सामान्य गतिविधियां हैं जो तनाव और चिंता को कम कर सकती हैं ताकि आप काम के बाहर अपने समय का आनंद उठा सकें:

  • नियमित व्यायाम एक सामान्य तनाव-निवारक है जो आपके दिमाग को काम से हटाने और आपकी नींद में सुधार करने में मदद कर सकता है। आप जिस आंदोलन का आनंद लेते हैं उसे ढूंढें और इसे अपने साप्ताहिक कार्यक्रम में प्राथमिकता दें।
  • अपनी दिनचर्या में शामिल करने का प्रयास करने के लिए ध्यान एक और विकल्प है। अपनी सुबह की यात्रा के दौरान या सोने से पहले निर्देशित ध्यान के दौरान 10 या 15 मिनट की गहरी सांस लेने की दिनचर्या का प्रयास करें।
  • अपने स्वयं के व्यक्तिगत हितों या शौक में से किसी पर विचार करें जिसने आपको तनाव दूर करने में मदद की है। चाहे आप पेंट करना, पढ़ना, क्रोकेट करना, सेंकना या बढ़ना पसंद करते हैं, इन गतिविधियों को नियमित रूप से अपने जीवन में शामिल करने से आपको काम के बाहर अपने जीवन पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है।

आप कार्य-जीवन संतुलन कैसे रखते हैं यह आपकी अपनी प्राथमिकताओं और जिम्मेदारियों पर निर्भर करता है। सीमा निर्धारित करना और कार्यालय में काम छोड़ना सबसे प्रभावी है और काम पर प्रेरणा बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है।

लंबी अवधि में, अपने कार्य-जीवन संतुलन पर ध्यान देने से आपको अपने करियर में अधिक सफल होने में मदद मिल सकती है।

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